उत्तरकाशी सिलक्यारा- बारकोट सुरंग : अब बस 5 मीटर की दूरी और

उत्तरकाशी में ध्वस्त सिल्क्यारा-बरकोट सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों की मदद के लिए बचाव अभियान मंगलवार को भी जारी था। मलबे के माध्यम से मैन्युअल ड्रिलिंग करने के लिए रैट-होल खनन विशेषज्ञों को बुलाया गया था। सोमवार की शाम तक, क्षतिग्रस्त बरमा ड्रिलिंग मशीन के अंतिम हिस्से को टुकड़े-टुकड़े करके काट दिया गया था और एक स्टील पाइप को आंशिक रूप से पूर्ण निकलने के मार्ग में डाला गया था। इसके साथ ही मंगलवार सुबह तक सुरंग के ऊपर से कुल 86 मीटर तक ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग भी चल रही थी। बचावकर्ताओं को उम्मीद है कि गुरुवार तक यह एक मीटर चौड़ी शाफ्ट नीचे सुरंग के शीर्ष से टूटकर श्रमिकों को बाहर निकाल लेगी।

उत्तरकाशी सुरंग बचाव – ताजा अपडेट ढह गई सिल्क्यारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए, रैट-होल खनन विशेषज्ञों की एक टीम ने सोमवार को मलबे के माध्यम से मैन्युअल ड्रिलिंग शुरू की। रिपोर्टों के अनुसार, कुल 12 रैट-होल खनन विशेषज्ञ उत्तराखंड के चार धाम मार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग के ढह गए हिस्से के मलबे के अंतिम 10 या 12-मीटर हिस्से के माध्यम से क्षैतिज रूप से मैन्युअल ड्रिलिंग खुदाई में शामिल थे। अब तक कुल 51.5 मीटर क्षैतिज ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है।

खराब मौसम रेस्क्यू में खड़ी कर सकता है परेशानी

रैट-होल खनन एक विवादास्पद और खतरनाक प्रक्रिया है जिसमें छोटे समूहों में खनिक छोटी मात्रा में कोयला निकालने के लिए संकीर्ण बिलों में जाते हैं। यह ड्रिलिंग पहले ऑगर मशीन द्वारा की जा रही थी जो 24 नवंबर को मलबे में फंस गई थी, जिससे अधिकारियों को एक वैकल्पिक विकल्प – सुरंग के ऊपर से नीचे ड्रिलिंग – पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। मलबे के माध्यम से क्षैतिज विकल्प के लिए, अधिकारियों ने निर्णय लिया कि अंतिम खंड को मैन्युअल दृष्टिकोण के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा जिसमें व्यक्तिगत कर्मचारी लोहे के गार्डर जैसी बाधाओं से निपटने के लिए ड्रिल के साथ-साथ गैस-कटर के साथ भागने के मार्ग में जाएंगे। सोमवार शाम तक, क्षतिग्रस्त बरमा मशीन के अंतिम हिस्से को टुकड़े-टुकड़े कर दिया गया था और एक स्टील पाइप को आंशिक रूप से पूर्ण भागने के मार्ग में डाला गया था।

उत्तराखंड सरकार के नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल के अनुसार, साइट पर लाए गए लोग चूहे-छेद खनिक नहीं थे, बल्कि तकनीक में विशेषज्ञ लोग थे। अलग-अलग टीमों में विभाजित होकर, वे संक्षिप्त अवधि के लिए भागने के रास्ते में बिछाई गई स्टील की ढलान में चले जाएंगे।एक चूहे-छेद ड्रिलिंग विशेषज्ञ ने कहा कि एक आदमी ड्रिलिंग करेगा, दूसरा अपने हाथों से मलबा इकट्ठा करेगा और तीसरा उसे बाहर निकालने के लिए ट्रॉली पर रखेगा।

इसके साथ ही सुरंग के ऊपर से ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग, जो रविवार को शुरू हुई, आवश्यक 86 मीटर में से 42 मीटर से अधिक की गहराई को कवर कर चुकी है। पास के बिंदु से ड्रिल किया जा रहा एक और आठ इंच चौड़ा शाफ्ट लगभग 75 मीटर नीचे तक पहुंच गया है। बचावकर्मियों के अनुसार, उन्हें उम्मीद है कि गुरुवार तक श्रमिकों को बाहर निकाल लिया जाएगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को चल रहे बचाव कार्यों के बारे में बात की और कहा कि फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने तक 57 मीटर की ड्रिलिंग बाकी थी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि बचाव दल को ज्यादा चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ रहा है और सीमेंट काटा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, “हम सफलता के बिंदु तक पहुंचेंगे और श्रमिकों को बहुत जल्द बचा लिया जाएगा।”

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, गृह सचिव अजय भल्ला और उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू ने ऑपरेशन का जायजा लेने के लिए सोमवार को सिल्क्यारा का दौरा किया। मिश्रा ने फंसे हुए श्रमिकों से बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें निकालने के लिए कई एजेंसियां काम कर रही हैं और उन्हें धैर्य रखना चाहिए। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा पीला अलर्ट जारी किया गया है, जो उत्तरकाशी में अगले 24 से 48 घंटों के भीतर हल्की बारिश का संकेत देता है। उन्होंने कहा कि हालांकि बारिश के कारण काम बाधित होने की कोई संभावना नहीं है। फंसे हुए श्रमिकों को पाइप के माध्यम से एक माइक प्रदान किया गया, ताकि उन्हें बाहर के लोगों से बात करने में मदद मिल सके। 

साथ ही, फंसे हुए श्रमिकों के परिवार के सदस्यों को उनसे जब चाहें बात करने की अनुमति है। प्रशासन ने टनल के बाहर श्रमिकों के परिजनों के लिए कैंप लगाया है. मनोचिकित्सक और डॉक्टर भी लगातार परिवार के सदस्यों के संपर्क में थे और जरूरत पड़ने पर उनकी काउंसलिंग करते रहे ताकि वे कुछ ऐसा न कहें जिससे फंसे हुए श्रमिकों के दिमाग पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़े। रविवार की सुबह, गैस कटर की पूर्ति के लिए हैदराबाद से एक प्लाज्मा कटर हवाई मार्ग से लाया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक टीम और मद्रास सैपर्स के सेना इंजीनियर भी सिल्क्यारा सुरंग पर पहुंचे।अधिकारियों ने कहा कि रविवार शाम तक, मलबे में धकेले गए बरमा शाफ्ट के 47 मीटर में से केवल 8.15 मीटर को ही काटा और हटाया जाना बाकी था।

Related Articles

Back to top button