Trending

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला बनने जा रही हैं डेनिएल मैकगेही

नई दिल्ली। महिला टी20 अमेरिका क्वालीफायर के लिए कनाडा की टीम में नामित होने के बाद डेनिएल मैकगेही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शामिल होने वाली पहली ट्रांसजेंडर खिलाड़ी बनने के लिए तैयार हैं। महिला टी20 अमेरिका 2024 टी20 विश्व कप का क्वालीफायर टूर्नामेंट है।

29 वर्षीय बल्लेबाज मैकगेही मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया की हैं लेकिन 2020 में कनाडा चली गईं।

बीबीसी स्पोर्ट के अनुसार, 2021 में चिकित्सा संक्रमण से गुजरने से पहले, 2020 में मैकगैही ने सामाजिक रूप से खुद को पुरुष से महिला में परिवर्तन करा लिया था।

गुरुवार को, आईसीसी ने पुष्टि की कि मैकगेही ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए पुरुष से महिला संक्रमण (एमटीएफ) के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा किया है।

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, “हम पुष्टि कर सकते हैं कि डेनिएल आईसीसी के खिलाड़ी पात्रता नियमों के तहत आवश्यक प्रक्रिया से गुजरी हैं और इसके परिणामस्वरूप उसे एमटीएफ ट्रांसजेंडर पात्रता मापदंड को संतुष्ट करने के आधार पर अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में भाग लेने के लिए योग्य माना गया है।”

मैकगेही ने बीबीसी स्पोर्ट को बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक ट्रांसजेंडर एथलीट के रूप में खेलना उनके लिए गर्व की अनुभूति है।

उन्होंने कहा, “अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होना एक ऐसी चीज़ है जिसे मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं ऐसा कर पाऊंगी।”

मैकगेही ने पिछले अक्टूबर में ब्राज़ील में आयोजित दक्षिण अमेरिकी महिला चैम्पियनशिप में कनाडा के लिए चार मैच खेले, जिसमें कनाडा ने जीत हासिल की। उस टूर्नामेंट को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त नहीं था।

अमेरिका क्वालीफायर, जो 4 से 11 सितंबर तक अमेरिका के लॉस एंजिल्स में खेला जाएगा, इसमें अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा और मेजबान अमेरिका शामिल होंगे। विजेता वैश्विक क्वालीफायर में आगे बढ़ेगा जहां अन्य क्षेत्रीय क्वालीफायर की टीमें बांग्लादेश में खेले जाने वाले अगले टी20 विश्व कप में स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

Related Articles

Back to top button