क्रिकेट के ‘सुपरमैन’ का आज है जन्मदिन, ‘इंडिया’ से रखता है खास नाता, फुर्ती देख बल्लेबाजों की कांपती थी रूह

कहते है कि खेल कोई भी हो खिलाड़ी की फिटनेस ही उसे सफलता के करीब पहुंचाती है। क्रिकेट के खेल में भी ऐसा ही देखने को मिलता है। अगर कोई खिलाड़ी पूरी तरह से फिट है तो उसके टीम में बरकरार रहने की उम्मीदें खत्म नहीं होती है। दुनिया के बेहतरीन फील्डरों जोंटी रोड्स आज यानी 27 जुलाई को अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। कहते है कि खेल कोई भी हो खिलाड़ी की फिटनेस ही उसे सफलता के करीब पहुंचाती है। क्रिकेट के खेल में भी ऐसा ही देखने को मिलता है। अगर कोई खिलाड़ी पूरी तरह से फिट है तो उसके टीम में बरकरार रहने की उम्मीदें खत्म नहीं होती है।

वहीं, किसी खिलाड़ी के पास टैलेंट की कोई कमी नहीं है और अगर वह फिट नहीं तो उसे सिर्फ और सिर्फ बेंच गर्म करते हुए ही देखा जाता है। क्रिकेट के खेल में सिर्फ बल्लेबाजी, गेंदबाजी ही नहीं, बल्कि फील्डिंग भी काफी अहम भूमिका निभाती है।हर एक खिलाड़ी फील्डिंग में काफी मेहनत करता है, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा था जो अपनी फील्डिंग के दम पर हमेशा प्लेइंग-11 में जगह बनाने का माद्दा रखता था। इस खिलाड़ी का नाम जोंटी रोड्स है, जो दक्षिण अफ्रीका के मशहूर क्रिकेटर में से एक है। जोंटी आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं उनके बारे में कुछ रोचक बातें।

Happy Birthday Jonty Rhodes: क्रिकेट के ‘सुपरमैन’ का आज है जन्मदिन

दरअसल, दुनिया के बेहतरीन फील्डरों में से एक जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) आज यानी 27 जुलाई को अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1969 में उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। उन्होंने अपनी मशहूर फील्डिंग की वजह से पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई। बता दें कि जब रोड्स 22 साल के थे, उन्होंने तब ही 1992 के वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत के खिलाफ डेब्यू किया था।

1990 के दशक में मैदान पर जब रोड्स फील्डिंग करते थे तो हर बल्लेबाज उनके सामने बड़े-बड़े शॉट्स मारने में घबराता था, क्योंकि सुपरमैन की तरह हवा में छलांग लगाकर रोड्स कई असंभव कैच को भी लपकते हुए नजर आते थे। साल 1993 में वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड उनके नाम अभी तक बरकरार है।

पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को इस तरह किया था रन आउट

बता दें कि 1992 ब्रिस्बेन में खेले गए विश्व कप मैच में जोंटी रोड्स ने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को जिस तरह रन आउट किया था वह काफी सुर्खियों में रहा। ये रन आउट आज भी क्रिकेट प्रेमियों को याद है। जोंटी ने हवा में छलांग लगाते हुए स्टंप्स बिखेर दिए थे। इस रन आउट की तस्वीर आज भी हैरान कर देती है। इस घटना को फील्डिंग के लिहाज से क्रांतिकारी माना जाता है। इस रन आउट के बाद पूरी पाकिस्तान टीम बिखर गई थी।

साल 2019 में वनडे वर्ल्ड कप में हारने का बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन। फाइल फोटो

ODI World Cup 2023 Countdown: दो बार की कसक मिटाने उतरेगा न्यूजीलैंड, 70 दिन बाद शुरू होंगे मुकाबले

यह भी पढ़ें

बतौर फील्डर हासिल किया था ‘मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड’

रोड्स क्रिकेट के इतिहास में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी के तौर में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी रहे हैं। बता दें कि एक मैच में रोड्स ने कमाल की फील्डिंग करते हुए 7 बल्लेबाजों को आउट किया था।

जोंटी रोड्स का क्रिकेट करियर

अपने 11 साल के करियर में जोंटी ने 52 टेस्ट और 245 वनडे मुकाबले खेले है। उन्होंने टेस्ट में 3 शतक और 17 अर्धशतक के साथ 2532 रन बनाए। वनडे करियर में उन्होंने दो शतक और 33 अर्धशतक ठोके और 5935 रन बनाए।

Related Articles

Back to top button