श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाओं में जुटा अयोध्या प्रशासन

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिये प्रशासन इंतजामों में जुटा है।

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने शनिवार को बताया कि श्रीरामजन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों के उपरान्त अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालु और पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिये विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि परम्परागत रूप से उपयोग की जा रही सरफेस पार्किंगों के अतिरिक्त सत्तर एकड़ भूमि का अलग से चयन पूर्व में किया जा चुका है, जिसमें दस एकड़ गुप्तार घाट, पैंतीस एकड़ उदया चौराहा तथा पच्चीस एकड़ प्रहलाद घाट व राजघाट के समीप है।

प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में संतों सहित अन्य अतिथियों के निवास के लिए बन रही टेंट सिटी की तैयारी अंतिम चरण में हैं। तीर्थ क्षेत्र पुरम में जो व्यवस्था आकार ले रही है, उसकी भव्यता-दिव्यता अभी से चित्ताकर्षक है। यहां तकरीबन 15 से 20 हजार लोगों के निवास, भोजन आदि की व्यवस्था की जा रही है, जिसमें अकेले साढ़े चार हजार संत होंगे। इसके लिए छह नगर बसाए जा रहे हैं। एक-एक नगर में अतिथियों के निवास हाल बन रहे हैं, जिसमें किसी में एक तो किसी में तीन और किसी में दस और हाल में 40-40 लोग रात्रि विश्राम कर सकेंगे। इसमें छोटे हाल में जो बेड लग रहे हैं, उस पर भगवा रंग की चादर, इसी रंग का कंबल व तकिया सज्जित हो रही है। हाल को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है। कारसेवकपुर में टेंट सिटी बन चुकी है।

Related Articles

Back to top button