Trending

गुजरात की 248 तहसीलों में बारिश, नर्मदा के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ के हालात

अहमदाबाद। गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य की 248 तहसीलों में बारिश हुई। इसमें सर्वाधिक वर्षा विसावदर में 12 इंच हुई। मेंदरडा और राधनपुर में 7.7 इंच बारिश के साथ बेचराजी और भाभर में 6.88 इंच बारिश हुई। मेहसाणा में 6.5 इंच और वंथली में 6 इंच बारिश से जन-जीवन पर व्यापक असर हुआ।

मंगलवार सुबह तक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के अमूमन सभी तहसीलों में बारिश हुई। नर्मदा जिले के सरदार सरोवर बांध में ऊपरी स्तर तक पानी के पहुंचने के कारण बांध से पानी छोड़ा गया। इससे नर्मदा नदी किनारे के 7 जिलों में व्यापक असर हुआ। नदी किनारे के गांवों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। अंकलेश्वर, भरुच समेत के शहरों में निचले क्षेत्र के घरों में 5 से 6 फीट पानी जमा हो गया। राज्य के 80 बांधों में 90 फीसदी से अधिक पानी जमा होने के कारण पैदा हुई परिस्थिति को लेकर राज्य के प्रवक्ता मंत्री ऋषिकेश पटेल की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई। भरुच में नर्मदा नदी के उफान को देखते हुए 10 वर्ष बाद देश की जीवनरेखा समान दिल्ली-मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन रूट को 12 घंटों के लिए बंद कर दिया। मंगलवार दोपहर बाद ट्रेन सेवा बहाल होने की उम्मीद है। सरदार सरोवर बांध में परियोजना का 100 फीसदी जल संग्रह हो चुका है। 100 फीसदी से अधिक जल संग्रह वाले बांधों में राज्य के 29 बांध शामिल है। इसके अलावा 90 से 100 फीसदी जल संग्रह वाले जलाशयों की संख्या 63 बांध है। इन सभी को बांधों पर हाईअलर्ट दिया गया है। इसके अलावा 28 बांध अलर्ट पर हैं, जिनमें 80 से 90 फीसदी पानी जमा है। राज्य के 20 जलाशयों में 70 से 80 फीसदी जल संग्रह हुआ है। यहां सामान्य चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार 20 सितम्बर को कच्छ, पाटण, मोरबी जिले में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है। बनासकांठा, देवभूमि द्वारका, जूनागढ, आणंद, भरुच और सूरत में भारी बारिश होगी। राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी बरसाती माहौल रहेगा। पिछले 24 घंटे में दियोदर और डीसा में 4.2 इंच बारिश हुई है। अमरेली जिले के बगसरा, मेहसाणा जिले के विसनगर, जूनागढ़, रापर में भी 4.2 इंच बारिश हुई है। विजापुर, थराद, वडगाम, इडर में 4 इंच बारिश हुई। ध्रांगध्रा और सतलासण में 3.8 इंच और कोडिनार, मालियाहाटी, चाणस्मा और दांतीवाडा में 3.7 इंच बारिश हुई है। खेरालु, दांता, हलवद और समी में 3.4 इंच बारिश होने से किसानों में खुशी व्याप्त है। पलसाणा, हारिज, सोजित्रा, तालाला, वडनगर, पोशिना, भेंसाण, चीखली, जोटाणा में 3 इंच बारिश हुई है।

Related Articles

Back to top button